Home > विशेष > नम आंखों से पूरा देश पुलवामा हमले के 40 शहीद जवानो को दे रहा अंतिम विदाई, हज़ारों की संख्या में लोग मौजूद

नम आंखों से पूरा देश पुलवामा हमले के 40 शहीद जवानो को दे रहा अंतिम विदाई, हज़ारों की संख्या में लोग मौजूद

आज पूरा देश पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 बहादुर जवानो को अंतिम विदाई दे रहा है। सभी की ऑंखें नम है और हर एक देशवासी में ग़म और गुस्सा है।

शुक्रवार को सभी शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को कश्मीर से दिल्ली लाया गया था और वहां प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ केंद्रीय मंत्रियों और विपक्षी पार्टी के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

अब उनके पार्थिव शरीर को उनके घरों के लिए भेजा जा रहा है इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ता और मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने अपने राज्यों में होने वाले इन जवानों के अंतिम संस्कार में मौजूद रहे।

इन जवानों की बात करें तो उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा जवान शहीद हुए हैं जिनकी संख्या 12 बताई जा रही है। प्रदेश के आगरा, शामली, उन्नाव, चंदौली के रहने वाले शहीदों के पार्थिव शरीर को घर पहुंचा दिए गए हैं।

वहीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु के सीआरपीएफ जवान शहीद कांस्टेबल सी शिवचन्द्रन को श्रद्धांजलि दी।

इसके साथ ही देहरादून में शहीद जवान मोहनलाल का शरीर भी उनके घर पहुंच चुका है। वाराणसी के रहने वाले सीआरपीएफ के शहीद जवान रमेश यादव का पार्थिव शरीर उनके घर पहुंच गया है। वही मैनपुरी के शहीद सीआरपीएफ जवान राम वकील का पार्थिव शरीर भी उनके घर पहुंच चुका है।

इस मौके पर हजारों लोगों ने इन शहीदों के घर पहुंचकर अपना अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है और साथ ही इन लोगों में पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ गुस्सा देखा जा सकता है। सरकार की तरफ से कार्रवाई की बात करें तो शहीदों के परिजनों को 25 25 लाख रुपए की आर्थिक मदद और साथ ही परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिए जाने का ऐलान किया गया है।

शहीदों की बात करें तो राजस्थान से 5 जवान, पंजाब के 4, उड़ीसा के दो, महाराष्ट्र के दो, उत्तराखंड के दो और बिहार के 2 जवान शहीद हुए हैं। उनके अलावा अन्य राज्यों से भी जवानों की शहादत हुई है।

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने कार्रवाई करते हुए 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और लगातार दोषियों की धरपकड़ के लिए छापेमारी जारी है।

Leave a Reply