Home > समाचार > लोकसभा चुनाव: सामने आया यूपी का सर्वे, क्या प्रियंका के आने से होगा कांग्रेस को फाएदा? जनता का यह है फैसला

लोकसभा चुनाव: सामने आया यूपी का सर्वे, क्या प्रियंका के आने से होगा कांग्रेस को फाएदा? जनता का यह है फैसला

priyanka congress jeet uttar pradesh

इसी वर्ष देशभर में लोकसभा चुनाव होने वाले है और राजनीतिक दलों ने अपना प्रचार भी ज़ोरों-शोर से शुरू का दिया है। इन्ही सब के बीच लगातार सर्वे भी सामने आ रहे है और इन सर्वे से जनता के मूड को टटोला जा रहा है। ताज़ा सर्वे इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया द्वारा किया गया है। यह सर्वे उस राज्य का किया गया जहां सबसे ज्यादा लोकसभा सीट है और इस राज्य के बारे में कहा जाता है कि जो इस राज्य में विजय प्राप्त करता है वही केंद्र में सरकार का गठन करता है।

दरअसल हम बात कर रहे है लोकसभा सीटो के मामले में सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश की जहां यह सर्वे कराया गया. इस सर्वे में कई चौका देने वाले खुलासे हुए है। यह सर्वे उत्तर प्रदेश में 29 जनवरी से 6 फरवरी के बीच किया गया था जिसमे 8442 लोगो से उनका मत लिया गया था और उसी की नतीजे अब सामने आए है। इस सर्वे में सामने आया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ तो बसपा सुप्रीमो मायावती की लोकप्रियता घटी है।

सर्वे में सामने आया कि दिसंबर 2018 में पीएम मोदी की लोकप्रियता 51 फीसद थी जो अब फरवरी 2019 में बढ़कर 52 फीसद हो गई है। वही दिसंबर 2018 में राहुल गांधी की लोकप्रियता 26 फीसद थी जो अब फरवरी 2019 में बढ़कर 31 फीसद हो गई है और मायावती की लोकप्रियता 11 फीसद थी जो अब घटकर 8 प्रतिशत रह गई है।

केंद्र के कामकाज को लेकर जनता से राय ली गई तो सामने आया कि सितंबर 2018 में 53 फीसद लोग केंद्र के कामकाज से संतुष्ट थे वही अब फरवरी 2019 में संतुष्टि के मामले में लोगो की संख्या बढ़ी और अब 54 फीसद लोग खुश है। वही पहले 28 फीसद लोग असंतुष्ट थे तो अब उनकी संख्या में बढौतरी हुई और अब 32 फीसद लोग असंतुष्ट है।

सर्वे में यह भी पुछा गया कि क्या प्रियंका गांधी के आने से कांग्रेस को फाएदा होगा? इस सवाल का 27 फीसद लोगो ने ‘हां’ में जवाब दिया तो 57 फीसद लोगो ने ‘न’ में जवाब दिया। वही प्रियंका के आने से किसे सबसे ज्यादा नुक्सान होगा तो इस सवाल के जवाब में 56 फीसद लोगो ने बसपा-सपा गठबंधन का नाम लिया तो 31 फीसद लोगो ने कहा इससे बीजेपी को नुक्सान होगा। वही 13 फीसद लोगो ने कोई राय नहीं दी।

Leave a Reply