Home > स्पोर्ट्स > न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड की हैरत में पड़ जाएंगे आप

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड की हैरत में पड़ जाएंगे आप

कप्तान सूजी बेट्स की 151 रन की बदौलत न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय मैचों में नया कीर्तिमान बनाते हुए आयरलैंड के खिलाफ पहले एक दिवसीय में चार विकेट पर 490 रन बनाये।

इस मैच में मैडी ग्रीन ने भी 121 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 15 चौके और एक छक्का लगाया। अपनी शतकीय पारी में उन्होंने 77 गेंदें खेलीं।

‘व्हाइट फर्न्स’ के नाम से पहचानी जानी वाली न्यूजीलैंड टीम का यह स्कोर पुरूष क्रिकेट सहित किसी भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच का सर्वाधिक है। पुरूष क्रिकेट में सबसे अधिक रन का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम है जिसमें अगस्त 2016 में नॉंटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाये थे।

आयरलैंड के खिलाफ कप्तान सूजी की खेले गई 151 रन की पारी वनडे में उनकी दूसरी सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 168 रन की पारी खेली थी। वहीं वनडे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम को इतने बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा हो।

इस अविश्वसनीय बल्लेबाजी के साथ न्यूजीलैंड की महिला टीम ने अपने ही रिकार्ड में सुधार किया। इससे पहले टीम ने जनवरी 1997 में क्राइस्टचर्च में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट पर 455 रन बनाये थे। महिला क्रिकेट में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं।

न्यूजीलैंड के अलावा यह कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने किया हैं। ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में डेनमार्क महिला टीम के खिलाफ दिसंबर 1997 में तीन विकेट पर 412 रन बनाये थे। बेट्स ने 94 गेंद की पारी में 24 चौके और दो छक्के लगये तो वहीं मैडी ग्रीन ने 105 गेंद में 17 चौके और दो छक्को की मदद से 121 रन की पारी खेली। इस मैच में 64 चौके और सात छक्के लगे।

Leave a Reply