Home > विशेष > लखनऊ में कश्मीरियों पर हुए हमले पर बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा ‘योगी सरकार ने तुरंत की कार्यवाही’

लखनऊ में कश्मीरियों पर हुए हमले पर बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा ‘योगी सरकार ने तुरंत की कार्यवाही’

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में असामाजिक तत्वों द्वारा कश्मीरियों पर हुए हमले पर योगी सरकार की कार्यवाही पर पीएम मोदी ने सीएम योगी की तारीफ की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में कानपुर का दौरा किया जहाँ उन्होंने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना तथा आगरा मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में एकता का माहौल बनाए रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने हाल में कश्मीरियों पर हमला करने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की। उन्होंने सभी राज्य सरकारों से ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

उन्होंने पुलवामा हमले और बड़गाम विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले कानपुर के वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है।

जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कानपुर ऐसे बहादुर नेताओं की जन्मस्थली है जिन्होंने देश के लिए बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आज शुरू की गई परियोजनाएं कानपुर तथा उत्तर प्रदेश के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगी।

मोदी ने कहा कि कानपुर में बिजली की आपूर्ति बेहतर बनाने के लिए राज्य और केन्द्र सरकार ने भरपूर प्रयास किया है। उन्होंने इस संदर्भ में पानकी थर्मल पावर संयंत्र का उल्लेख करते हुए बताया कि किस तरह यह संयंत्र कानपुर तथा उत्तर प्रदेश में बिजली की कमी को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 76 लाख से अधिक मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी की सफाई के लिए केन्द्र की ओर से की गई पहल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले यह समझा जाता था कि गंगा नदी को साफ करना एक असंभव कार्य है लेकिन अब उनकी सरकार इस असंभव कार्य को संभव बना रही है। नदी की सफाई के लिए नालों से निकलने वाले प्रदूषित जल के शोधन और नदी में गिरने वाले नालों को बंद करने के कई उपाय किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने 2022 तक देश में हर परिवार को आवास उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक देश में करीब डेढ़ करोड़ मकान बनाए जा चुके है।

Leave a Reply