Home > इंटरनेशनल > इंजिनियर को एक ट्वीट करना पड़ा भारी, हुई दस साल की जेल, लगा 28 लाख का जुर्माना

इंजिनियर को एक ट्वीट करना पड़ा भारी, हुई दस साल की जेल, लगा 28 लाख का जुर्माना

twitter

सोशल मीडिया पर अक्सर लोग बिना समझे और बिना सावधानी बरते टिप्पणिया कर देते है और कई बार ऐसी टिप्पणियों का परिणाम काफी नुक्सानदायक होता है। कुछ ऐसा ही जब के रहने वाले एक इंजिनियर ने कथित तौर पर एक आपत्तिजनक ट्वीट कर दिया और इसके चलते उन्हें 10 साल की जेल और 28 लाख 50 हज़ार रूपए जुर्माना लगाया गया।

जनसत्ता की रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला सऊदी अरब का है जहां यह घटना केरल के रहने वाले 28 वर्षीय विष्णु देव राधाकृष्णन के साथ सामने आई है। दरअसल लंदन की रहने वाली एक महिला ने ट्विटर पर भारतीय संस्कृति और हिन्दुओ के देवी-देवताओं की आलोचना की थी जिसपर जवाब देते हुए विष्णु ने पैग़म्बर मोहम्मद को लेकर कुछ प्रश्न पूछ लिए थे। यह बातचीत पुलिस के पास पहुची। इसके बाद उसे साइबर क्राइम के तहत देशद्रोह और सोशल मीडिया के ज़रिये किंगडम के खिलाफ सन्देश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी विष्णु के माता पिता को विदेश मंत्रालय से मिली है।

रिपोर्ट के अनुसार, विष्णु सऊदी अरब की पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको की सहायक कंपनी नासेर एस अल-हाजरी कारपोरेशन में इंजिनियर है। विष्णु के पिता राधाकृषणन नायर रिटायर्ड एयरफ़ोर्स कर्मचारी है और उन्होंने अपने बेटे की वापसी के लिए सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियो, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कांग्रेस सांसद शशि थरूर से संपर्क साधा है। बता दें कि उसे सितंबर में पांच साल की सज़ा सुनाई गई थी जिसे अब बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया है।

Leave a Reply