Home > इंटरनेशनल > किम जॉन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हुए इतिहासिक मुलाक़ात, पूरी दुनिया की टिकी है नज़रें

किम जॉन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हुए इतिहासिक मुलाक़ात, पूरी दुनिया की टिकी है नज़रें

US President, Donald Trump, North Korean leader, Kim Jong Un

आज सुबह 6:30 बजे भारतीय समय के अनुसार ट्रंप और किम की सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक लग्जरी होटल में मुलाकात हुई।

अमेरिका और उत्तर कोरियाई ध्वजों के सामने दोनों एक दूसरे की तरफ आगे बढ़े और दृढ़ता से एक-दूसरे का हाथ थाम लिया। महीनों की लंबी कूटनीतिक खींचतान और बातचीत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता ‘‘जबर्दस्त सफलता’’ वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा कि, आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। ट्रंप से जब यह पूछा गया कि शुरुआत में कैसा महसूस हुआ तो उन्होंने कहा कि, वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।

उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि, आज सिंगापुर में हो रही बातचीत में कई बाधाएं थीं। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि, यहां आना आसान नहीं था। अतीत ने हमारे रास्ते में कई बाधाएं खड़ी की लेकिन हमने उन सभी को पार किया और आज हम यहां हैं।

आपको यह बता दे सबसे पहले दोनों नेता मिले उसके बाद हाथ मिलाने के बाद दोनों नेता होटल के अंदर चले गए। स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर छह मिनट पर वे कमरे में गए जहां उन्होंने अकेले में मुलाकात की। इस दौरान अनुवादक ट्रंप के बगल में बैठा था।

मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति और एक उत्तर कोरियाई नेता के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी। वार्ता की पूर्व संध्या पर अमेरिका ने पूर्ण, सत्यापित और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को ‘विशिष्ट’ सुरक्षा गारंटी की पेशकश की थी।

Leave a Reply