Home > इंटरनेशनल > न्यूज़ीलैंड में होगी डेढ़ लाख गायों की हत्या, वजह है मायकोप्लाज्मा बोविस

न्यूज़ीलैंड में होगी डेढ़ लाख गायों की हत्या, वजह है मायकोप्लाज्मा बोविस

new zealand cows

बैक्टीरिया जनित रोग मायकोप्लाज्मा बोविस की वजह से न्यूजीलैंड में कुछ महीनों के अंदर करीब डेढ़ लाख गायों को मारने की योजना बनाई जा रही है। दरअसल, न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था में खेती-किसानी का बहुत बड़ा योगदान है और मायकोप्लाज्मा बोविस की वजह से उत्पादन पर काफी असर पड़ रहा है। इससे ग्रसित गायों के स्तन में सूजन आ जाती हैं, हालांकि खाद्य पदार्थों को इससे कोई खतरा नहीं है, लेकिन उत्पादन में कमी आ रही है। पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड में मायकोप्लाज्मा बोविस का पहला मामला सामने आया था।

अधिकारियों का कहना है कि, जिस भी कृषिक्षेत्र में बैक्टीरिया पाया गया है, वहां की सभी गायों को मार दिया जाएगा, भले ही कुछ गाय स्वस्थ ही क्यों न हो। अधिकारियों का कहना है कि, कुछ गायों के मांस का इस्तेमाल बीफ के तौर पर किया जाएगा तो कुछ गाय जो इस बैक्टीरिया से ग्रसित हैं, उन्हें मारकर जमीन में गड़ा दिया जाएगा।

न्यूजीलैंड में अधिकारियों के पास किसी कृषिक्षेत्र में घुसकर जानवरों को मारने का कानूनी अधिकार है। अगर कहीं किसान इसका विरोध करते हैं, तो अधिकारी अपनी शक्ति का प्रयोग कर सकता है, हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि, इस अधिकारियों को शक्ति का इस्तेमाल करने की नौबत नहीं आएगी।

आपको यह बता दें कि न्यूजीलैंड में करीब 10 मिलियन (1 करोड़) गायें हैं, इनकी आबादी वहां की जनसंख्या से दुगनी है। इसमें से दो तिहाई गायें डेयरी के लिए इस्तेमाल की जाती हैं तो बाकी गायों को बीफ के लिए इस्तेमाल किया जाता है। न्यूजीलैंड में अभी तक करीब 38 कृषिक्षेत्र में मायकोप्लाज्मा बोविस मिला है और ऐसा कहा जा रहा है कि इससे प्रभावित कृषिक्षेत्र की संख्या बढ़कर 142 भी हो सकती है। पिछले कुछ महीनों में करीब 24 हजार गायों को मारा जा चुका है और अगले दो सालों के अंदर 128,000 गायों को मारा जा सकता है।

Leave a Reply