Home > इंटरनेशनल > नहीं बाज़ आया चीन, सुरक्षा परिषद् की बैठक में फिर बचा लिया मसूद अज़हर को

नहीं बाज़ आया चीन, सुरक्षा परिषद् की बैठक में फिर बचा लिया मसूद अज़हर को

जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को एक बार फिर से ग्लोबल आतंकी घोषित करने में चौथी बार चीन ने रोड़ा अटका दिया है। चीन ने इस प्रस्ताव पर अपना वीटो लगा दिया जिसके बाद ही प्रस्ताव रद्द हो गया।

चीन की इस हरकत के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि जब तक आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान कार्रवाई नहीं करता है तब तक किसी भी तरह की बातचीत नहीं शुरू हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद् की इस बैठक में चीन का कहना था कि मसूद अजहर के खिलाफ कोई सबूत नहीं है हालांकि भारत ने सुरक्षा परिषद को जो डोजियर सौंपा है उसमें मसूद अजर के खिलाफ कई सबूत मौजूद हैं।

बता दें कि सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने यह प्रस्ताव बैठक में लाया था लेकिन चीन ने वीटो का इस्तेमाल करते हुए मसूद अजहर को फिर से बचा लिया है।

बता दे चलेंगे कि पिछले साल भी इस मामले को लेकर सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव लाया गया था लेकिन चीन ने तकनीकी रोक लगा दी थी। भारत ने कई बार संयुक्त राष्ट्र को न सिर्फ मसूद अज़हर के खिलाफ सबूत सौपे हैं बल्कि उसे ग्लोबल आतंकी घोषित करने की अपील की है। लेकिन चीन के कहकर रोड़ा बना रहता है कि इन मामलों की पहले जांच होनी चाहिए।

Leave a Reply