Home > इंटरनेशनल > बुश पर जूता फेंकने वाले इस इराक़ी व्यक्ति ने कभी नही सोचा होगा जनता उसे इतना बड़ा तोहफा देगी

बुश पर जूता फेंकने वाले इस इराक़ी व्यक्ति ने कभी नही सोचा होगा जनता उसे इतना बड़ा तोहफा देगी

muntazir al zaidi ne mara joota

इस समय इराक़ में नई सरकार के गठन के लिए कवायद चल रही है। इराक़ के संसदीय चुनाव से एक हैरान कर देने वाली खबर भी सामने आ रही है। दरअसल इराकी मीडिया में सामने आ रही खबर के अनुसार वर्ष 2008 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश पर जूता फेंके वाले साहसी पत्रकार को जनता ने अपना नेता चुना है और संसद भेज दिया है।

ज्ञात हो कि वर्ष 2008 में 14 दिसंबर की शाम जब इराक़ के तत्कालीन प्रधानमंत्री नूरी मालेकी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश बग़दाद में संयुक्त प्रेस वार्ता कर रहे थे तब वहा के एक स्थानीय पत्रकार ने जॉर्ज बुश पर जूता फेंका था। इस पत्रकार पर सिक्यूरिटी ने जल्द ही काबू पा लिया था। इस साहसी पत्रकार ने जूता फेंकते समय अमेरिकी राष्ट्रपति को कुत्ता भी कहा था। इस घटना के बाद यह पत्रकार अमेरिका विरोधी लोगो के बीच काफी प्रसिद्ध हो गया था और यह रातो-रात हीरो बन गया था। इसी पत्रकार के बाद से ही दुनिया के कई अन्य बड़े नेताओं पर जूते से हमले शुरू हुए थे।

इस साहसी पत्रकार की पहचान मुन्तज़िर अलजैदी के रूप हुई थी और यह इराक़ की अलबग़दादिया टीवी के साथ बतौर पत्रकार जुड़ा हुआ था। अब खबर आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पर जूता फेंकने वाले इस पत्रकार को लोगो ने इतना पसंद किया है कि जनता ने उसे अब अपना नेता चुना लिया है और सांसद बना दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार 12 मई को इराक़ में संसदिये चुनाव परिणामो की घोषणा हुई थी और मुक़तदा सद्र की पार्टी को सब से अधिक सीटे मिली थी।

Leave a Reply